अमृतसर-यूके अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू कराने का लिए दृड़ हैं संसद सदस्य ढेसी

dhesiजहाँ विदेशों में बसे कई लोग अलगाववाद की बात करने वाले पंजाब के माहौल को बिगाड़ने का कोई मौक़ा नहीं जाने देते, वहां ब्रितानी संसद सदस्य तनमनजीत सिंह ढेसी जैसा धड़ल्लेदार सिख लीडर भी है, जो लगातार पंजाब और बरतानिया को सपाट रूप पर जोड़ने की हर कोशिश कर रहा हैं। जिकरयोग है कि श्री गुरू राम दास अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अमृतसर और बरतानिया के बीच देर से बंद हुई सीधी अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानें दोबारा शुरू होने की आशा बँधी है, क्युंकि प्रवासी भाईचारे और पंजाबियों की इस माँग की भरपाई के लिए ब्रितानी संसद सदस्य तनमनजीत सिंह ढेसी की ओर से तनदेही से यतन किए जा रहें हैं। इस सबंधी एक बयान में जानकारी देते हुए यूरोप के पहले पगड़ीधारी सिख संसद सदस्य बने बरतानियां की लेबर पार्टी के नेता तनमनजीत सिंह ढेसी ने बताया कि, पिछले दिनोंपर उन्होंने एअर इंडिया के युरपीयन उड़ानों के मुख्खी तारा नायडू से उन के कार्यालय में भेंट की। इस समय उन के साथ सलोह के व्यापारी तनसीर बुखारी भी उपस्थित थे.
इस मीटिंग दौरान ढेसी ने नायडू को कहा कि, अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि हासिल पवित्र शहर श्री अमृतसर साहब के लिए यूके से बंद सीधी उड़ानें दोबारा शुरू की जाएँ, क्युंकि विदेशों में रहने वाले पंजाबी भाईचारे की यह पुरजोर माँग है। उन्होंने एअर इंडिया के अधिकारी को परामर्श दिया कि, लंदन के हीथरो हवाई अड्डे और नई दिल्ली के बीच में रोजाना चलतीं हुईं तीन सीधी उड़ानों में से कम से कम एक उड़ान को सीधा अमृतसर तक किया जाये तो जो उत्तरी राज्यों के आम लोग और व्यापारी भी इस सीधी उड़ान का लाभ उठा सकें.
तारा नायडू ने उन की दलील को गौर से सुनते हुए भरोसा दिया कि वह इस तज़वीज़ सबंधी नई दिल्ली स्थित एअर इंडिया के उच अधिकारियों को सिफ़ारिश करेंगे. इस के इलावा ढेसी ने लंदन स्थित भारतीय हाई कमिश्नर वाई के सिनहा से भी मीटिंग की और उन को इस मुद्दे पर एक माँग पत्र सौंपते हुए भारत सरकार से यह मसला उठाने के लिए कहा।
ढेसी ने इस से पहले हाल ही में अपने भारतीय दौरे समय केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली, विदेश मंत्री शुशमा सवराज, शहरी हवाबाज़ी मंत्री जयंत सिनहा, केंद्रीय मंत्री और पंजाब भाजपा का अधिनायक विजे सांपला, पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और और सीनीअर अधिकारियों से भी इस सबंधी मीटिंगें कीं हैं। इस मुद्दे पर पंजाब सरकार की ओर से उन को भरोसा दिया गया है कि पंजाब से अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए हवाई उड़ान कंपनियों की ओर से राज्य सरकार के पास पहुँच करने पर उन को जरूरी प्रतीपूर्ती के लिए मदद की जाएगी.
ढेसी ने पिछले दिनों लंदन सथित्त हवाई कंपनी ‘वरजिन ऐटलांटिक’ के सीनीअर मैनेजर डेविड हौज़ से भी मीटिंग की और उन को पवित्र नगरी और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक केंद्र अमृतसर के लिए सीधी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लाभ सबंधी आँकड़ों और तथ्यों समेत जानकारी दी। वरजिन कंपनी के अधिकारी ने भी ढेसी को भरोसा दिया है कि वह इस तज़वीज़ के बारे में कंपनी के उच अधिकारियों से मीटिंग उपरान्त फ़ैसला लेंगे। संसद सदस्य ढेसी ने दृड़ता दिखाते हुए कहा कि, वह पंजाब और बरतानियां के बीच सीधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई उड़ानें शुरू करवाने की लिए कोई कोशिश बाक़ी नहीं छोड़ेंगे।