इटालीअन पासपोर्ट से 227 स्थानों पर वीज़ा मुक्त अथवा पहुँच वीज़ा ?

passportहाल ही में गलोबल सिटीजनशिप्प ऐंड रैज़ीडैंस ऐडवाईज़री फरम हेनली ऐंड पारटनरज़ की ओर से जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार इटालीअन पासपोर्ट दुनिया का तीसरा सब से शक्तिशाली पासपोर्ट है। पासपोर्ट धारक को वीज़ा मुक्त सफ़र सेवाओं के अधारित इसका सतर निरधार्त किया गया है। 2018 में जारी हुई लिस्ट में इसको तीसरा स्थान दिया गया है। फरम की ओर से हर वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय एअर ट्रांसपोर्ट ऐसोसीएशन के आँकड़ों के आधार पर कई देशों के पासपोर्टों का गुणवता सबंधी सूची तैयार की जाती है। फरम की ओर से 199 अलग अलग पासपोर्टों का सर्वेक्षण किया गया, जो कि 227 स्थानों पर वीज़ा च्युत अथवा पहुँच वीज़ा जैसी सेवायें प्रदान करवाते हैं।
इटालीअन पासपोर्ट 187 देशों के लिए वीज़ा मुक्त अथवा पहुँच वीज़ा जैसी सेवाएं पासपोर्ट धारक को प्रदान करवाता है। यह गिनती यूके, चीन और यू ऐस्स से भी अधिक है। इटली ने फिनलैंड, फरांस, स्पेन, सवीडन और दक्षिण कोरिआ के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। सिंगापुर, जर्मनी 188 स्थानों से दूसरे स्थान पर और जपान 189 स्थानों का से पहले स्थान पर है।
यूरोप के बड़े हिस्सों को खुली पहुँच प्रदान करने के कारण शैनगन देशों ने परंपरागत रूप पर इंडैकस को चोटी पर रखा है, पर एशियाई देशों ने अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार और कूटनीतक रिश्तों को मज़बूत किया है।
– वरिंदर कौर धालीवाल