लोगों की ओर से अस्वीकृत मूवमैंट क़ामयाब नहीं होती

noकिसी भी मूवमैंट अथवा विचारधारा को चलाने के लिए लोगों का समर्थन मिलना जरूरी है, किन्तु जे लोग पिछोकड़ में किसी भी मूवमैंट से बुरी तरह ऊब चुकें हों अथवा किसी भी विचारधारा को पूरी तरह अस्वीकार कर चुकें हों तो वह विचारधारा अपनी मृत्यु आप मर जाती है। यही हाल पंजाब में देखने को मिल रहा है, जब पंजाब हर पक्ष से बुलंदी के मार्गों पर लगातार आगे बढ़ रहा है, किन्तु कुछ लोग फिरकू विचारधारा और धड़ेबाजी को पंजाब पर दोबारा थोपणा चाहते हैं। अलगववाद की बात करने वाले मुठ्ठी भर लोग फिरकाप्रसती की आड़ में अपने सवारथ की भरपाई के लिए गरमखयाली विचारधारा की चिनगारी को दहकाये रखने के लिए दोबारा पंजाब के युवकों का सहारा ले रहें हैं। विदेशों में बैठे स्यासी लाभ लेने के अभिलाषी, पंजाब के कुझ भटके हुए अथवा अपराधिक सोच वाले युवकों को शस्त्रों की तरह बरतने की कोशिश कर रहें हैं। पंजाब की इंटेलिजेंस टीम की ओर से ऐसे एक संगठन को गृफ़तार किया गया, जो पंजाब में दहशत फैलाने के लिए वारदातें करता था। इस गृफ़तार किये इस संगठन के सदस्यों के पास भारी असला भी प्राप्त किया गया। पंजाब पुलिस के काऊंटर इंटेलिजेंस के ए आई जी कुलजीत सिंह ने इस कार्रवाई सबंधी प्रैस्स को जानकारी देते हुए बताया कि, इंटेलिजेंस टीम पंजाब में हर समय सतर्क है और बड़ी छोटी हर तरह की अपराधिक गतीविधी पर दृष्टि बनाये हुए हैं. उन्होंने स्पष्ट किया कि, सरकार की ओर से हर पुख्ता प्रबंध किये गए हैं। जिस से किसी भी तरह की कोई बाहरी ताक़तों की ओर से नुकसान न हो.
उन्होंने कहा कि, ऐसे लोग अपराधिक सोच वाले होते हैं। जो अपने सवारथ के लिए ऐसे युवकों का अनुसंधान करते हैं, जो मानसिक रूप पर प्रेशान हो अथवा सोचने की शक्ति पर जोर ना देतें हों. जिस से विदेशों में बैठे आका की सोच को बल मिलता रहे. बीते समय दौरान पंजाब में घटे सुपारी किलिंग के मामले इन तथ्यों को और मजबूत कर देते हैं। जिकरयोग है कि इन मामलों में इटली, स्पेन, फरांस, यू के इत्यादि में बसे कुछ लोगों के नाम भी सामने आये हैं। पंजाब में हर गतीविधी को बड़े ही वाजिब ढंग से खोदा जा रहा है, जिस से कि किसी भी अणसुखावीं घटना को होने से रोका जा सके. पंजाब पुलिस पूरी मुसतैदी से हालातों पर काबू पाये हुए हैं.
विचारणयोग है कि अपने सवारथ की भरपाई के लिए पंजाब राज का माहौल खराब करना कोई समझदारी वाली बात नहीं। आई जे कुलजीत सिंह ने स्पष्ट किया कि, पंजाब पुलिस हर पक्ष से मुसतैद है। उन्होंने कहा कि, दहिशतगरदी के माहौल को दोबारा जहां घर नहीं करने देंगे। इस के इलावा गुंमराह हुए युवकों का दोबारा वसेबा निशचत किया जा रहा है।

नोट: किसी व्यक्ति विशिष्ट के बयानों और लेखक के विचारों से संपादक का सहमत होना जरूरी नहीं।