Advertisement
Advertisement

हैलोवीन सेलेब्रेशन, कैसे मनाते हैं?

Lighted Halloween Pumpkinsहर साल 31 अक्टूबर को मनाए जाने वाले हैलोवीन फेस्टिवल में अमेरिका, यूरोपीय देशों, ब्रिटेन, जापान, मेक्सिको समेत कई देशों में लोग कई तरह के मेकअप व ड्रेस के साथ ‘भूत’ बनते हैं। यह दिन बच्चों के लिए पड़ोसी और चॉकलेट्स लेने का दिन है वहीं बड़ों के लिए यह दिन पूर्वजों की शांति के लिए प्रार्थना करने का है। हैलोवीन दिवस को आल हेलोस इवनिंग, आल हैलोवीन, आल होलोस ईव और आल सैंट्स ईव भी कहा जाता है।  यह दिन सेल्टिक कैलेंडर का आखिरी दिन होता है। इसलिए सेल्टिक लोगों के बीच यह नए वर्ष की शुरूआत के रूप में मनाया जाता है।

दरअसल हैलोवीन की शुरुआत बहुत पहले ही हुई थी। फसल के मौसम में किसानों की मान्यता थी कि बुरी आत्माएं धरती पर आकर उनकी फसल को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए उन्हें डराकर भगाने के लिए वे खुद डरावना रूप अख्तियार कर लेते थे। मगर आधुनिक युग में यह एक मौज-मस्ती और छुट्टी मनाने का अच्छा तरीका बन गया है। धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता भी काफी बढ़ती जा रही है।

इस दिन लोग डरावने कपड़े पहनते हैं औऱ लोगों के घर जाकर कैंडी उपहार में लेते है। जिसे ट्रिक या ट्रीट करते हैं। इरिश लोक कथाओं के अनुसार हेलोवीन पर जैक ओ-लैंटर्न बनाने का रिवाज है। लोग खोखले कद्दू में आंख, नाक और मुंह बनाकर अंदर मोमबत्ती रखते हैं। इसके बाद इसे जमा कर दफना दिया जाता है। कई जगह लोग हैलोवीन डे के दिन पार्टी करते हैं औऱ कई तरह के खेल खेलते हैं।

halloween1